PF का पैसा निकालने के लिए क्या करना पड़ेगा? pf ka paisa nikalne ke liye kya kare

क्या आप अपनी प्रोविडेंट फंड (PF) राशि को ऑनलाइन निकालने की तलाश में हैं? यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ, अब अपने पीएफ बचत को एक स्पष्ट और आसान तरीके से एक्सेस करना संभव हो गया है।

इस Article में, हम आपको आपकी पीएफ राशि को ऑनलाइन निकालने के प्रक्रिया के माध्यम से 5 simple steps में गाइड करेंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं!

PF का पैसा निकालने के लिए क्या करना पड़ेगा?

पीएफ राशि ऑनलाइन निकालने के लिए, आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

Step 1: EPFO e-SEWA पोर्टल में लॉग इन करें

अपनी PF राशि को ऑनलाइन निकालने का पहला कदम EPFO e-SEWA पोर्टल में लॉग इन करना है। आपको अपने खाते तक पहुँचने के लिए अपने UAN और पासवर्ड की आवश्यकता होगी। अगर आपने अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो घबराइए नहीं! आप आसानी से अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर प्रदान करके और OTP प्राप्त करके इसे रीसेट कर सकते हैं।

Step 2: ऑनलाइन क्लेम सेक्शन पर जाएं

एक बार जब आप सफलतापूर्वक लॉग इन कर लिया है, “ऑनलाइन सेवाएँ” खंड में जाएं और अपनी PF राशि का दावा करने का विकल्प खोजें। इस खंड में, आपको विभिन्न क्लेम फॉर्म्स जैसे कि फॉर्म-31, फॉर्म-19, फॉर्म-10C, और फॉर्म-10D जैसे विभिन्न दावा फॉर्म्स मिलेंगे। अपनी आवश्यकताओं के आधार पर सही फॉर्म का चयन करें।

Step 3: बैंक खाता विवरण दर्ज करें

दावा फॉर्म का चयन करने के बाद, आपको अपने बैंक खाता विवरण दर्ज करने के लिए प्रोम्प्ट किया जाएगा। यह सुनिश्चित करें कि आप अपना सही बैंक खाता नंबर प्रदान करते हैं जो आपके UAN से लिंक है। यह एक महत्वपूर्ण सत्यापन कदम है ताकि राशि सही खाते में क्रेडिट की जा सके।

Step 4: शर्तें और नियमों की पुष्टि करें

दावा के साथ आगे बढ़ने से पहले, आपको EPFO द्वारा उल्लिखित शर्तों और नियमों को पढ़ने और पुष्टि करने की आवश्यकता होगी। निकाल की प्रक्रिया को नियंत्रित करने वाले नियमों और विधियों को समझना महत्वपूर्ण है। जब आप नियमों और शर्तों को समीक्षा करके स्वीकार कर लिया है, तो “ऑनलाइन दावा के लिए आगे बढ़ें” पर क्लिक करें।

Step 5: निकाल के लिए कारण चुनें और दस्तावेज़ अपलोड करें

इस अंतिम कदम में, आपको अपने PF खाते से निकालने का कारण चुनने की आवश्यकता होगी। आपको एक ड्रॉपडाउन मेनू मिलेगा जिसमें विभिन्न विकल्प जैसे कि चिकित्सा आपातकाल, शिक्षा, घर की सुधार, आदि होंगे। अपनी स्थिति से सबसे अच्छा कारण चुनें।

चयनित कारण के आधार पर, आपको अतिरिक्त विवरण प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है और समर्थन दस्तावेज़ अपलोड करनी हो सकती है। उदाहरण के लिए, अगर आपने “अवैंस क्लेम” का विकल्प चुना है, तो आपको अपना पूरा पता प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है और अपने चेक/पासबुक विवरण अपलोड करने की आवश्यकता हो सकती है। निर्देशों का पालन करें और आवश्यक जानकारी को सही तरीके से प्रदान करें।

सभी आवश्यक विवरण दर्ज करने और दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद, आपसे OTP अनुरोध करने का कहा जाएगा। OTP आपके आधार से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। अपने दावा आवेदन की पुष्टि करने के लिए OTP दर्ज करें।

एक बार जब आपने अपना दावा जमा कर दिया है, तो आप अपने सदस्य e-SEWA पोर्टल खाते में लॉग इन करके इसकी स्थिति का ट्रैक कर सकते हैं। EPFO अधिकारियों द्वारा आपके दावा फॉर्म में प्रस्तुत डेटा की सत्यापन किया जाएगा और आपके आवेदन को प्रोसेस किया जाएगा। जब सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, तो राशि आपके UAN से जुड़े बैंक खाते में क्रेडिट की जाएगी।

Hello Dosto, मेरा नाम Mamtha है, और में एक Full Time Blogger हूँ। मैं Paise Kaise Kamye topics पे research करती हूँ और Content लिखती हूँ, मेरे topics है Online or Offline Paise Kaise Kamaye, Business Ideas, Social Media Marketing, और अदि में मेरा 2 साल का Experience है।

Leave a Comment